fbpx
Alexa will now talk in Hindi tooट्रेन्डिंग 

एलेक्सा अब हिंदी में भी बात करेगी

यह डिवाइस जल्दी ही दूसरे भाषाओं में भी उपलब्ध होगा.

टेक न्यूज़ (Tech News): भारत दुनिया में एक वैश्विक बाजार के तौर पर काफी तेज़ी से बन रहा है. दुनिया की जानी मानी बड़ी से बड़ी कंपनियां भारत के बाजार में अपना सामान बेचने के लिए होड़ लगाई हुई है. कुछ समय पहले की अमेरिकी कंपनी एलेक्सा ने अपने ब्रांड को भारत में भी लॉन्च किया था. भारत के बढ़ते बाजार को मद्देनज़र रखते हुए एलेक्सा की टीम एलेक्सा को अब भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं के अनुरूप में ढालने की तैयारी कर रही है बहुत जल्दी ही एलेक्सा हिंदी में भी बात कर सकेगी.

भारत में एलेक्सा के रेस्पॉन्स के बारे में 

इस स्मार्ट स्पीकर को भारत में आए हुए अभी थोड़ा ही समय हुआ है, लेकिन देश में एलेक्स जैसे स्मार्ट डिवाइसेज की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के स्मार्ट स्पीकर के बाजार में अमेजन इको की हिस्सेदारी साल 2018 में सबसे अधिक 59 % रही और गूगल होम की हिस्सेदारी 39 % रही. भारत में बढ़ते स्मार्ट डिवाइसेज की लोकप्रियता को देखकर ही एलेक्सा टीम ने हिंदी और दूसरे भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में बोलने की क्षमता पर काम काफी तेज़ी से कर रहे है.

एलेक्सा के उपाध्यक्ष ने क्या कहा?

एलेक्सा के उपाध्यक्ष और मुख्य वैज्ञानिक रोहित प्रसाद ने कहा, “हां, हम भारतीय बाजार के लिए एलेक्सा को क्षेत्रीय भाषाओं की क्षमता से लैस कर रहे हैं, लेकिन यह अभी शुरुआती चरण में हैं.” एलेक्सा कुछ हिंग्लिश कमांड्स को समझ सकती है, लेकिन इसकी संख्या काफी कम मात्रा में है. वैज्ञानिक रोहित प्रसाद ने कहा, “हमारे लिए यह प्रासंगिक, सांस्कृतिक और साथ ही सामग्री से संबंधित चुनौती है, क्योंकि सवाल यह नहीं है कि एलेक्सा को हिंदी समझने की जरूरत है. यह हम बड़ी आसानी से कर सकते हैं, लेकिन एलेक्सा जब हिंदी बोले तो उसे भारतीय लहजे के अनुरूप में बोलना आना चाहिए. यहां कई बोलियां और उच्चारण हैं, जिसे एलेक्सा को समझना होगा और उसी अनुरूप में जवाब भी देना होगा.

Leave a Comment