fbpx
The sun does not sink for 69 days in the islandदुनिया 

सोमारोय द्वीप में 69 दिन सूरज डूबता नहीं, सर्दी में 90 दिन अंधेरा रहता है

सोमारोय द्वीप के लोगो की मांग है की उनको टाइम जोन से छुटकारा चाहिए.

दुनिया न्यूज़ (Duniya News): नार्वे देश में एक सोमारोय द्वीप नाम की जगह है. सोमारोय द्वीप के निवासियो की इन दिनों एक अजीब सी मांग को लेकर अभियान छेड़ा है उन निवासियो की मांग है की उनके द्वीप को समय की सीमाओं से आजाद कर दिया जाये.

क्या है इस अभियान का कारण

नार्वे के सोमारोय द्वीप में साल के 18 मई से 26 जुलाई तक के बीच के 69 दिनों तक सूरज अस्त ही नहीं होता और सर्दियों के मौसम में लगभग तीन महीनो तक सूर्योदय नहीं होता. इसलिए नार्वे के सोमारोय द्वीप के लोगो ने दुनिया के पहले टाइम फ्री जोन बनाने की मांग कर रहे है. इस  सोमारोय द्वीप की आबादी लगभग 300 के आस-पास है और इस मांग के समर्थन में एक याचिका भी दायर की है.

सोमारोय द्वीप के निवासियो के इस अभियान को अब फिनमार्क और नॉर्डलैंड का भी समर्थन मिल रहा है. नार्वे के सांसद केंट गुडमंड्समैन ने बताया की पहले यूरोपीयन यूनियन भीसाल 2021 तक डेलाइट सेविंग टाइम (साल में 2 बार घड़ी आगे बढ़ाने की प्रक्रिया) को खत्म करने के बारे में सहमत चुका है. इस अभियान के नेता केजेल ओव हेविंग ने कहा की इस अभियान का मुख्य मकसद यहाँ के निवासियों को काम काज के पारंपरिक घंटों से मुक्त करना है मतलब यहाँ के लोग जब चाहे जो काम करना चाहे वह कर सके. सोमारोय द्वीप के निवासियो का कहना है की ऐसा होने पर उनके स्कूल-कॉलेज और कामकाज के समय में लचीलापन आएगा. सोमारोय द्वीप पर टूरिज्म और मछली पालन आय के प्रमुख जरिए हैं. आपको सोमारोय द्वीप के ब्रिज पर बहुत सारी घड़ियां लटकी हुई दिखाई देगी. यहाँ के स्थानीय निवासियो के मुताबिक लंबे समय तक रात में रहना या दिन न डूबने पर रात-दिन का अर्थ ही नहीं रह जाता, इससे यहाँ के लोगो में काफी तनाव रहता है, अब यहाँ लोग समय के इस जंजाल में नही फ़सना चाहते और खुलकर अपना जिंदगी जीना चाहते है, यही इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है.

Leave a Comment