US decision to stop Chinese tech company Huawei over 90 daysबिज़नेस 

अमेरिका ने चीनी टेक कंपनी Huawei पर रोक का फैसला 90 दिन के टाला

अमेरिका ने चीनी टेक कंपनी Huawei पर लगाई गई रोक के फैसले को फिलहाल 90 दिन के  लिए टाल दिया है. इससे दुनिया भर में हुआवे के लाखों ग्राहकों को काफी राहत मिली है.

टेक न्यूज़ (Tech NEWS): अमेरिका के अधिकारियो ने चीन की टेक कंपनी Huawei पर लगाई गई रोक के फैसले को फिलहाल 90 दिन के लिए टाल दिया है. इससे सारी दुनिया भर में
हुआवे के लाखों ग्राहकों को काफी राहत मिली है, क्योंकि इस रोक के बाद Google ने भी
हुआवे फोन पर एंड्रॉयड का लाइसेंस कैंसिल कर दिया था.

क्या है पूरा मामला ?

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिका के अधिकारियो ने बताया की यह स्थगन बड़े पैमाने पर होने वाली उठापटक से बचने के लिये दिया गया है. ट्रंप प्रशासन के कॉमर्स मिनिस्ट्री द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया है कि यह स्थगन अस्थाई है और इससे राष्ट्रपति Donald Trump द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर कंपनी पर लगाई गई रोक के फैसले में कोई बदलाव नहीं आएगा. जानकारों के अनुसार ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से अमेरिका और चीन की प्रौद्योगिकी कंपनियों पर काफी गहरा असर होगा. अमेरिका हुआवे को अस्थाई लाइसेंस प्रदान करेगा जिससे कि वह अमेरिकी कंपनियों के साथ व्यावसाय को जारी रख सकें. आपको जानकारी के लिए बता दे की चीनी टेक कंपनी हुआवे के सितारे इस वक्त गर्दिश में नजर आ रहे हैं. खासकर जब कंपनी को अमेरिका में काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा था. दूसरी तरफ अमेरिकी सरकार को लगता है कि चीनी कंपनी हुआवे अमेरिका की जासूसी के लिए चीनी सरकार के एजेंट के तौर पर काम कर रही है और इस वजह से अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनल्ड ट्रंप ने हुआवे के खिलाफ कड़े कदम उठाए हैं. हुआवे के बैन होने के बाद Google ने हुआवे का एंड्रॉयड लाइसेंस कैंसिल कर दिया था. गूगल ने इस बारे में कहा की उसने हुआवे के लिए एंड्रॉयड का लाइसेंस खुद से कैंसिल नहीं किया है, बल्कि गूगल अमेरिकी कॉमर्स डिपार्टमेंट के आदेश का पालन कर रही है.

Google ने और क्या कहा है इस बारे में ?

गूगल ने एक स्टेटमेंट में कहा की हम आदेश का पालन कर रहे हैं और इसे रिव्यू कर रहे हैं. Google Play Protect और सिक्योरिटी प्रोटेक्शन हुआवे के मौजूदा स्मार्टफोन्स में दिए जाते रहेंगे ‘और अमेरिकी मंत्री विल्बर रॉस ने कहा, की अस्थाई सामान्य लाइसेंस से ऑपरेटरों को व्यवसाय जारी रखने के लिये दूसरी व्यवस्था करने का समय मिल जाता है और विभाग जरूरी सेवाओं के लिये हुआवे के उपकरणों पर निर्भर अमेरिकी और विदेशी दूरसंचार कंपनियों के लिये उपयुक्त दीर्घकालिक उपाय कर सकेगा.’

हुआवे कंपनी ने इस बारे में क्या कहा ?

हुआवे कंपनी संस्थापक रेन झेंगफई ने कंपनी पर रोक लगाने के अमेरिका के प्रयासों के समक्ष कड़ा रुख अपनाते हुये कहा है कि अमेरिका हुआवे कंपनी की ताकत को कम आंक रहा है. उन्होंने कहा कि हुआवे के 5जी पर कोई असर नहीं होगा. जहां तक 5जी प्रौद्योगिकी की बात है अगले दो से तीन साल तक कोई हुआवे के बराबर नहीं पहुंच पाएंगे.

 

प्रकाशित खबरे

Leave a Comment