महाराष्ट्र में नयी उद्धव सरकार मुश्किल में पड़ सकती है,बीजेपी पार्टी एक नियम को लेकर सुप्रीम कोर्ट जा सकती है.

महाराष्ट्र बीजेपी पार्टी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल का कहना है कि नयी सरकार नियमों की तोड़ रही है और वह राज्यपाल से शिकायत करने जा रही है. सुप्रीम कोर्ट में भी इसके खिलाफ अपील की जा सकती है.

मुंबई न्यूज़ (Mumbai News): महाराष्ट्र राज्य में विधानसभा फ्लोर पर कांग्रेस एनसीपी और शिवसेना गठबंधन की सरकार के नेताओ को पूरा विश्वास है की उनकी सरकार विधानसभा में बहुमत साबित कर देगी. आपको बता दे की रविवार को विधानसभा के स्पीकर का भी चुनाव होना है. अब इस स्पीकर चुनाव को लेकर भी इस मामले में थोड़ा ट्विस्ट आ सकता है. दरअसल आज होने वाला बहुमत परीक्षण प्रोटेम स्पीकर की देखरेख में होगा और सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि इस प्रक्रिया में सीक्रेट बैलेट यानी गुप्त मतदान का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. लेकिन विधानसभा चुनाव अध्यक्ष के चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से ऐसा कोई आदेश नहीं है और नियम यह कहता है कि विधानसभा स्पीकर के चुनाव में गुप्त मतदान होना चाहिए.

बीजेपी को बहुमत परीक्षण प्रोटेम स्पीकर को लेकर क्या अंदेशा है ???

बीजेपी पार्टी का कहना है की उद्धव ठाकरे की सरकार स्पीकर का चुनाव भी सरकार खुले में करवा सकती है जबकि नियम गुप्त मतदान का है. सूत्रों के अनुसार गुप्त मतदान से क्रॉस वोटिंग हो सकती है यानी कोई भी विधायक दूसरे पक्ष की ओर वोट डाल सकते हैं. जबकि बीजेपी का कहना है कि गुप्त मतदान न कराकर नई सरकार नियम को तोड़ रही है. इसी बात को लेकर महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल का कहना है कि सरकार नियमों की तोड़ रही है और बीजेपी राज्यपाल से शिकायत करने जा रही है. पाटिल ने यह भी कहा है कि सुप्रीम कोर्ट में भी इसके खिलाफ अपील की जा सकती है.

महाराष्ट्र राज्य विधानसभा में राजनैतिक दलों को स्थिति

शिवसेना = 56 +8 =64 , एनसीपी = 53 (१प्रोटम स्पीकर ) ,कांग्रेस =44 ,बी वी ए =3 , सपा = 2 , स्वाभिमानी शेतकरी =1 ,पीडब्ल्यू पी =1 , सीपीआईएम = 1 , एमएनएस = 1 कुल = 170 .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *